10 प्रेरणादायक और सफल लोग जिन्होंने असफलता को परिभाषित नहीं किया

Spread the love

10 प्रेरणादायक और सफल लोग जिन्होंने असफलता को परिभाषित नहीं किया

प्रत्येक व्यक्ति, अपने जीवन में किसी न किसी समय, असफलता का अनुभव करता है। यह कुछ आसान हो सकता है जैसा कि आप चाहते थे कि नौकरी नहीं मिल रही है, या आपकी गांड के काम करने के बाद भी कम अंक प्राप्त करना। लेकिन जो चीज आपको परिभाषित करती है वह आपकी असफलता नहीं है, लेकिन हिट होने के बाद आप कैसे वापस आते हैं।

यहाँ पूरी दुनिया में कुछ प्रसिद्ध लोगों की विफलता-से-सफलता की कहानियाँ हैं, जो निश्चित रूप से आपको उन दिनों में से एक पर प्रेरित करेगी जब आपने अभी उम्मीद छोड़ दी है।

 

1. एक स्पोर्ट्स स्टार

इससे पहले:

एक बार, एक युवा स्कूल के लड़के को उसके स्कूल में एक आग दुर्घटना में पकड़ा गया और यह मान लिया गया कि वह जीवित नहीं रहेगा। उसकी माँ को बताया गया कि उसकी मृत्यु निश्चित है, क्योंकि भयानक आग ने उसके शरीर के निचले आधे हिस्से को तबाह कर दिया था। यहां तक ​​कि अगर वह जीवित था, तो वह जीवन भर अपंग रहेगा।

लेकिन बहादुर लड़का मरना नहीं चाहता था और न ही वह अपंग बनना चाहता था। डॉक्टर के विस्मित होने के लिए, वह बच गया। लेकिन दुर्भाग्य से उसकी कमर से नीचे, उसके पास कोई मोटर क्षमता नहीं थी। उसके पतले पैर सिर्फ वहीं बेजान पड़े थे। अंतत: उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। लेकिन उनका चलने का संकल्प अदम्य था। घर में, जब वह बिस्तर पर नहीं था, तो वह व्हीलचेयर तक ही सीमित था। एक दिन, उसने खुद को कुर्सी से फेंक दिया और अपने आप को घास के पार खींच लिया, अपने पैरों को उसके पीछे खींच लिया, वह पिकेट की बाड़ तक पहुँच गया, खुद को ऊपर उठाया और फिर हिस्सेदारी को दांव पर लगाते हुए, उसने खुद को बाड़ के साथ घसीटना शुरू कर दिया, उसका चलन कम नहीं हुआ। उसने हर दिन ऐसा किया, कि खुद पर विश्वास था कि वह बिना सोचे-समझे चल पाएगा। अपने लोहे के हठ और दृढ़ संकल्प के साथ, उन्होंने खड़े होने की क्षमता विकसित की, फिर रुक-रुक कर चलने की, फिर खुद से चलने की और फिर दौड़ने की।

Image result for dr. glenn cunningham in hindi

Image result for dr. glenn cunninghamImage  source

के बाद :

वह स्कूल जाने के लिए चलने लगा, फिर स्कूल जाने, दौड़ने की सरासर खुशी के लिए दौड़ने लगा। बाद में कॉलेज में उन्होंने ट्रैक टीम बनाई।

फरवरी 1934 में, न्यू यॉर्क शहर के प्रसिद्ध मैडिसन स्क्वायर गार्डन में, इस युवा व्यक्ति के बचने की उम्मीद नहीं थी, जो निश्चित रूप से कभी नहीं चलेगा, जो कभी भी चलने की उम्मीद नहीं कर सकता है – यह दृढ़ संकल्पित युवा व्यक्ति, डॉ। ग्लेन कनिंघम, दुनिया का सबसे तेज़ दौड़ता था मील।

स्वयं में सकारात्मक सोच और विश्वास की शक्ति का एक प्रतीक, ग्लेन कनिंघम कई लोगों के लिए प्रेरणा बना हुआ है, और उनकी कहानी, एक शानदार गवाही है कि कैसे कोई भी वापस उछाल सकता है, जब सभी बाधाओं को एक के खिलाफ ढेर कर दिया जाता है, इस हद तक मौत बेहतर विकल्प लग रहा था।

 

2. एक उद्यमी

इससे पहले:

उनके पास एक परेशान बचपन था – उनके माता-पिता अलग हो गए, और उनके सौतेले पिता अपनी मां और भाई-बहनों के लिए शारीरिक रूप से अपमानजनक थे। सौतेले पिता के आरोपों के कारण उनकी मां को दो बार दोषी ठहराया गया था। चूँकि उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था, इसलिए उन्हें और उनके भाई-बहनों के साथ, 8. साल की उम्र में एक पालक घर में रहना पड़ा। उनकी पहली शादी एक मेडिकल करियर से बाहर होने के विकल्प के कारण आंशिक रूप से असफल रही और उसने अपनी पत्नी को धोखा दिया। उनके पास एक परेशान बचपन था – उनके माता-पिता अलग हो गए, और उनके सौतेले पिता अपनी मां और भाई-बहनों के लिए शारीरिक रूप से अपमानजनक थे। सौतेले पिता के आरोपों के कारण उनकी मां को दो बार दोषी ठहराया गया था। चूँकि उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था, इसलिए उन्हें और उनके भाई-बहनों के साथ, 8. साल की उम्र में एक पालक घर में रहना पड़ा। उनकी पहली शादी एक मेडिकल करियर से बाहर होने के विकल्प के कारण आंशिक रूप से असफल रही और उसने अपनी पत्नी को धोखा दिया।उन्होंने दिन के दौरान एक ब्रोकरेज फर्म में लगातार टॉप किया, रात में एक छत के नीचे सोने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहे।

Image result for chris gardner in hindiImage source

के बाद:

1982 में लाइसेंस परीक्षा पास करने के बाद, वह डीन विटर के पूर्णकालिक कर्मचारी बन गए। उन्होंने 1987 में अपनी ब्रोकरेज फर्म गार्डनर रिच एंड कंपनी की स्थापना की, जिसमें उनके पास 75% स्टॉक है। 2006 में एक मिलियन डॉलर के सौदे में उन्होंने गार्डेनर रिच में एक छोटी हिस्सेदारी बेची।

वह कोई और नहीं, क्रिस गार्डनर, C.E.O और क्रिस्टोफर गार्डनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स के संस्थापक हैं – सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क और शिकागो के कार्यालयों के साथ। उनके जीवन को हॉलीवुड की एक फिल्म – द परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस – में चित्रित किया गया था, जो न केवल एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई, बल्कि दुनिया भर में दर्शकों द्वारा भी पसंद की गई थी।

 

3. एक भारतीय हॉकी खिलाड़ी

इससे पहले:

वह एक भारतीय पेशेवर फील्ड हॉकी खिलाड़ी और भारतीय राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान हैं। उन्होंने जनवरी 2004 में सुल्तान अजलान शाह कप इन कुआलालंपुर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया। उन्होंने जनवरी 2009 में भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में पदभार संभाला। ऐसे समय में जब वह अपने चरम पर थे, उन्हें ड्रैग फ्लिक (गति 145 किमी / घंटा) में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गति कहा गया था। 22 अगस्त 2006 को, शताब्दी ट्रेन में एक आकस्मिक बंदूक की गोली की चपेट में आने से सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जबकि दो दिन बाद जर्मनी में विश्व कप के लिए रवाना होने के कारण राष्ट्रीय टीम में शामिल होने के रास्ते पर थे। वह अपने जीवन के दो साल तक लगभग लकवाग्रस्त थे और व्हीलचेयर पर थे।

 

Image result for Sandeep Singh BhinderImage source

के बाद:

संदीप सिंह भिंडर न केवल उस गंभीर चोट से उबर गए, बल्कि खुद को फिर से टीम में स्थापित कर लिया।

उनकी कप्तानी में, भारतीय टीम ने इपोह में फाइनल में मलेशिया को हराकर 2009 में सुल्तान अजलान शाह कप जीतने में कामयाब रही। 13 साल के लंबे इंतजार के बाद भारत ने खिताब जीता। सिंह टूर्नामेंट के शीर्ष गोल स्कोरर भी थे।

भारत की पुरुष हॉकी टीम ने 8 साल के अंतराल के बाद लंदन में 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। टीम ने फ्रांस को 8–1 से हराकर ओलंपिक क्वालीफायर के फाइनल में शानदार जीत दर्ज की। ऐस ड्रैग-फ्लिकर सिंह ने पांच गोल करके फ्रांस के खिलाफ फाइनल में प्रवेश किया – जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है – सभी पेनल्टी कॉर्नर (19 वें, 26 वें, 38 वें, 49 वें और 51 वें मिनट)। सिंह 16 गोल करके ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट के सर्वोच्च स्कोर थे।

उन्हें खेल के सर्वश्रेष्ठ ड्रैग फ्लिकर में से एक माना जाता है।

 

4. डिस्कवरी चैनल पर एक वन्यजीव प्रस्तोता

इससे पहले:

स्कूल छोड़ने के बाद, उन्होंने संक्षेप में भारतीय सेना में शामिल होने पर विचार किया और सिक्किम और पश्चिम बंगाल के हिमालय के पहाड़ों में पदयात्रा की। आखिरकार, वह टेरिटोरियल आर्मी में शामिल हो गए और चयन पास करने के बाद, एसएएस के साथ 21 एसएएस रेजिमेंट (आर्टिस्ट्स) (रिजर्व) में 1997 तक तीन साल तक काम किया।

1996 में, उन्हें ज़ाम्बिया में एक फ्री-फ़ॉल पैराशूटिंग दुर्घटना का सामना करना पड़ा। आंशिक रूप से खुलने पर उनकी छतरियां 16,000 फुट की उठीं, जिसके कारण वे गिर गए और उनकी पीठ पर पैराशूट पैक से टकराया, जिससे आंशिक रूप से तीन कशेरुकाओं को कुचल दिया गया। बाद में उन्होंने कहा: “मुझे मुख्य पैराशूट को काट देना चाहिए और रिजर्व में चला जाना चाहिए लेकिन सोचा कि समस्या को हल करने का समय है”। अपने सर्जन के अनुसार, वह जीवन के लिए लकवाग्रस्त होने के कारण “एक चक्कर के भीतर” आया और सबसे पहले यह संदिग्ध था कि क्या वह फिर से चलेगा। उन्होंने अगले 12 महीने सैन्य पुनर्वास में और बाहर बिताए।

Image source

के बाद:

शुद्ध निश्चय और कड़ी मेहनत के प्रदर्शन में, 16 मई 1998 को उन्होंने पैराशूटिंग दुर्घटना में तीन कशेरुकाओं को तोड़ने के 18 महीने बाद अपने बचपन के सपने को माउंट एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ा दिया।

23 साल की उम्र में, वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के लोगों में से थे। यह अद्भुत भालू ग्रिल्स की प्रेरणादायक कहानी है। उन्हें डिस्कवरी चैनल के लिए एक टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता के रूप में दुनिया के लिए जाना जाता है, अपने स्वयं के शो के साथ मैन बनाम। जंगली।

 

5. एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर

इससे पहले:

2009 के मध्य में, वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर था जिसे कोई भी किराए पर नहीं लेना चाहता था। Yahoo और Apple Computer में एक दर्जन वर्षों के अनुभव के बावजूद, वह उस समय इंटरनेट की दो सबसे आगामी कंपनियों द्वारा ठुकरा दिया गया। पहले ट्विटर, और फिर फेसबुक।

Image result for brian acton in hindiImage source

के बाद:

जब उन्हें कोई अन्य कंपनी नहीं मिली जो उन्हें काम पर रखेगा, तो उन्होंने एक अन्य याहू फिटकिरी, जान कौम के साथ मिलकर बनाया और उस एप्लिकेशन का निर्माण किया, जिसमें न केवल क्लाउड-आधारित मैसेजिंग का वर्चस्व है, बल्कि इसका उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है। जी हां, यह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि ब्रायन ऐक्टन हैं, जिन्होंने व्हाट्सएप को विकसित किया। व्हाट्सएप को फेसबुक द्वारा 2014 में लगभग 19 बिलियन डॉलर नकद और स्टॉक में हासिल किया गया था, जिससे एक्टन की कुल संपत्ति 3.8 बिलियन डॉलर हो गई।

 

6. एक बॉलीवुड सुपरस्टार

इससे पहले:

इस फिल्म स्टार ने पहली बार 1970 के दशक में लोकप्रियता हासिल की। 1970 और 1980 के दशक में फिल्म के दृश्य पर उनका कुल वर्चस्व था, फ्रांसीसी निर्देशक फ्रांस्वा ट्रोफोट ने उन्हें “वन-मैन इंडस्ट्री” कहा, लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उनकी कई फिल्में जो बॉक्स ऑफिस पर लगातार रिलीज हुईं, असफल रहीं। और उसके कुछ ही साल बाद, उनके प्रोडक्शन हाउस ने टैंक्स बनाया, आखिरकार 1997 में इसका वित्तीय और परिचालन पतन हुआ।

Image result for amitabh bachchan in hindiImage source

के बाद:

हालांकि, उन्होंने जल्द ही वापसी की, और 2015 तक, अभी भी पूरी दुनिया में सबसे अधिक बैंक योग्य, सफल और सम्मानित सितारों में से एक है। यह व्यक्ति अविश्वसनीय अमिताभ बच्चन के अलावा और कोई नहीं है।

उन्होंने कई पात्रों की भूमिका निभाई है और उनमें से कई के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की है। हाल ही में आई फिल्म पीकू अभी भी उन्हें दुनिया भर से मंजूरी की कमाई दे रही है। वह वर्तमान में 72 वर्ष का है और यह साबित करता है कि उम्र कोई बाधा नहीं है!

7. एक अमेरिकी रॉक पर्वतारोही, इंजीनियर और बायोफिजिसिस्ट

इससे पहले:

आठ साल की उम्र में एक विलक्षण रॉक पर्वतारोही ने कनाडा के रॉकीज में 11,627 फुट के माउंट टेंपल का चेहरा तराशा था और 17 साल तक उसे संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ पर्वतारोहियों में से एक माना जाता था। जनवरी 1982 में, न्यू हैम्पशायर में माउंट वाशिंगटन पर हंटिंगटन रेविन में एक कठिन तकनीकी बर्फ मार्ग पर चढ़ने के बाद, हेर और एक साथी पर्वतारोही जेफ बत्ज़र एक बर्फ़ीले तूफ़ान में फंस गए और अस्त-व्यस्त हो गए, अंततः वे महान खाड़ी में उतर गए, जहाँ उन्होंने तीन रातें गुजारीं। −29 ° C डिग्री तापमान। जब तक उन्हें बचाया गया, तब तक पर्वतारोहियों को गंभीर शीतदंश का सामना करना पड़ा। Herr के दोनों पैरों को घुटनों के नीचे से निकालना पड़ा; उसके साथी ने अपने निचले बाएं पैर, अपने दाहिने पैर की उंगलियों और अपने दाहिने हाथ की उंगलियों को खो दिया।

Image result for Jeff Batzer in hindiImage source

के बाद:

जबकि बायोमेडिकल उपकरणों में एमआईटी में एक पोस्टडॉक्टरल फेलो, उन्होंने उन्नत लेग कृत्रिम अंग और ऑर्थोस, उन उपकरणों पर काम करना शुरू किया जो मानव पैर की कार्यक्षमता का अनुकरण करते हैं। अपने द्वारा डिज़ाइन किए गए विशेष कृत्रिम अंगों का उपयोग करते हुए, उन्होंने उच्च पैर की कठोरता के साथ कृत्रिम पैर बनाए जो कि छोटे रॉक किनारों पर एक सिक्के की चौड़ाई, और टाइटेनियम-नुकीले पैरों को खड़ा करना संभव बनाता था जो उन्हें खड़ी बर्फ की दीवारों पर चढ़ने में सहायता करते थे। उन्होंने अजीब शरीर की स्थिति से बचने के लिए और हाथ और पैर को पहले से ही पकड़ से बाहर रखने के लिए अपनी ऊंचाई को बदलने के लिए इन कृत्रिम अंगों का उपयोग किया। उसकी ऊंचाई पांच से आठ फीट तक हो सकती है।

कृत्रिम अंग का उपयोग करने के परिणामस्वरूप, हिरन दुर्घटना से पहले की तुलना में अधिक उन्नत स्तर पर चढ़ गया, जिससे उसे संभ्रांत-स्तर के समर्थ लोगों के साथ खेल में प्रदर्शन करने वाला एक प्रमुख व्यक्ति बना।

Image result for Jeff Batzer in hindi

8. एक उद्यमी, कार्टूनिस्ट, एनिमेटर, आवाज अभिनेता और फिल्म निर्माता

इससे पहले:

इससे पहले कि वह किंवदंती बने कि वह आज है, यह आदमी सिरों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा था। 1919 में, एक अखबार के लिए काम करते हुए, उन्हें अखबार के संपादक ने निकाल दिया क्योंकि उनके पास “कल्पना की कमी नहीं थी और उनके पास अच्छे विचार नहीं थे।” जनवरी 1920 में, उन्होंने एक अन्य कार्टूनिस्ट के साथ एक अल्पकालिक कंपनी बनाई। हालांकि, मोटे तौर पर शुरुआत के बाद, वह कांस सिटी सिटी फिल्म कंपनी में पैसा कमाने के लिए अस्थायी रूप से निकल गए। वह जल्द ही Iwerks में शामिल हो गए, जो अकेले अपना व्यवसाय चलाने में सक्षम नहीं थे। बाद में, हालांकि उन्होंने अपने स्वयं के स्टूडियो का अधिग्रहण किया, जो सफल रहा, कर्मचारियों को दिए जाने वाले उच्च वेतन को कवर करने के लिए स्टूडियो का मुनाफा अपर्याप्त था। स्टूडियो कर्ज से भर गया और दिवालिया हो गया। उसके बाद, उन्होंने फिल्म उद्योग की राजधानी हॉलीवुड, कैलिफोर्निया में एक स्टूडियो स्थापित करने का फैसला किया।

Image result for Walt DisneyImage source

के बाद:

उन्होंने ओसवाल्ड को लकी रैबिट बनाया। ओसवाल्ड, जो कार्टूनिंग व्यवसाय में उनकी पहली बड़ी सफलताओं में से एक था। उस समय, वह केवल अपनी फिल्मों पर 20 प्रतिशत की कटौती प्राप्त कर रहा था और उच्चतर बातचीत के लिए तैयार था क्योंकि वह मुश्किल से कमा रहा था। उन्हें एक और झटका लगा जब उनके निर्माता ने चरित्र को चुरा लिया, और उनके साथ अनुबंध पर बातचीत करके अपने एनीमेशन चालक दल को भी चुरा लिया। उनके निर्माता ने सोचा था कि वे गुफा में काम करेंगे और केवल 20% का भुगतान किया जाएगा।

जबकि अधिकांश लोग अपने बैग पैक करते हैं और रोते हुए घर लौटते हैं, या न्यूनतम मजदूरी के लिए काम करते हैं, इस निर्दय युवा ने अपने सबसे सफल कार्टून चरित्र EVER – मिकी माउस का निर्माण किया। हां, देवियों और सज्जनों, यह अद्भुत व्यक्ति कोई और नहीं, उद्यमी, कार्टूनिस्ट, एनिमेटर, आवाज अभिनेता और फिल्म निर्माता वॉल्ट डिज्नी हैं। कथित तौर पर, उन्हें यह भी बताया गया था कि मिकी माउस काम नहीं करेगा क्योंकि स्क्रीन पर एक विशाल माउस महिलाओं को परेशान करेगा। खैर, ऐसा लगता है कि महिलाएं डरती नहीं थीं, क्योंकि इस माउस ने आज भी दुनिया भर में अपनी कहानी को स्क्रीन पर साझा करना जारी रखा है।

Walt-Disney-logoImage source

उन्होंने असफलताओं के एक तार को दूर नहीं होने दिया, अपने सबसे कठिन समय के माध्यम से भी मजबूत खड़े रहे। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होना चाहिए जो डिज़्नी को नहीं जानता हो, या उसने “डिज़्नी” नाम नहीं सुना हो। अखबार के संपादक जिन्होंने उन्हें “कल्पना की कमी और अच्छे विचारों की कमी” के लिए निकाल दिया, उन्हें अभी अपनी कब्र में ही रहना चाहिए!

9. एक फिल्म-निर्माता

इससे पहले:

वह दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सिनेमैटिक आर्ट्स विश्वविद्यालय में फिल्म का अध्ययन करना चाहते थे। हालाँकि, उन्हें “सी” ग्रेड औसत के कारण खारिज कर दिया गया था। उसने दूसरी बार आवेदन किया लेकिन फिर से खारिज हो गया। कुल मिलाकर, उन्होंने यूएससी के लिए तीन बार आवेदन किया- लेकिन सभी तीन बार खारिज कर दिया गया। फिर उन्होंने आवेदन किया और कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, लॉन्ग बीच में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने अंग्रेजी में पढ़ाई की।

Image result for Steven Spielberg.Image source

के बाद:

एक छात्र होने के बावजूद, उन्हें एडिटिंग डिपार्टमेंट के साथ यूनिवर्सल स्टूडियो में एक छोटी अवैतनिक इंटर्न नौकरी की पेशकश की गई थी। बाद में उन्हें नाटकीय रिलीज़ के लिए एक लघु फिल्म बनाने का मौका दिया गया, 26 मिनट, 35 मिमी, अंबलिन, जिसे उन्होंने लिखा और निर्देशित किया। स्टूडियो के उपाध्यक्ष सिडनी शिनबर्ग फिल्म से प्रभावित थे, जिन्होंने कई पुरस्कार जीते थे और उन्हें सात साल के निर्देशन अनुबंध की पेशकश की थी। इसने उन्हें एक प्रमुख हॉलीवुड स्टूडियो के साथ दीर्घकालिक सौदे के लिए साइन किए जाने वाले सबसे युवा निर्देशक बना दिया। हां, मैं असाधारण रूप से प्रतिभाशाली स्टीवन स्पीलबर्ग के बारे में बात कर रहा हूं।

आज, वह एक बहुत ही सफल फिल्म निर्माता है और अपनी फिल्मों के लिए जाना जाता है: जबड़े, जुरासिक पार्क, शिंडलर की सूची, कैच मी इफ यू कैन आदि। उन्होंने चार दशकों में 27 फिल्मों का निर्देशन किया है, 3 ऑस्कर जीते हैं, जिनमें दो सर्वश्रेष्ठ शामिल हैं। निदेशक। सभी स्पीलबर्ग निर्देशित फिल्मों की सकल कमाई दुनिया भर में 8.5 बिलियन डॉलर से अधिक है। उनकी व्यक्तिगत निवल संपत्ति $ 3 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है।

कल्पना कीजिए कि जिस तरह की फ़िल्मों में हम हार गए होंगे, क्या उसने अपने ड्रीम स्कूल द्वारा तीन बार ठुकराए जाने के बाद पूरी तरह से फ़िल्म बनाने का फैसला किया था!

10. एक लेखक

इससे पहले:

इस महिला को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। उनकी पुस्तकों की दुनिया भर में 400 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। लेकिन उनके जीवन में एक समय ऐसा आया जब उन्हें नैदानिक ​​अवसाद और चिंतनशील आत्महत्या का पता चला। उसकी शादी विफल हो गई थी, और वह एक आश्रित बच्चे के साथ बेरोजगार थी। उसने सरकारी सहायता के लिए हस्ताक्षर किया (वह बहुत गरीब थी, वह खुद को और अपनी बेटी को समर्थन देने का जोखिम नहीं उठा सकती थी), अपनी आर्थिक स्थिति को “गरीब के रूप में आधुनिक ब्रिटेन में होना संभव है, बेघर हुए बिना”।

1990 में, जब वह मैनचेस्टर से लंदन के लिए चार घंटे की देरी से ट्रेन की यात्रा पर थी, तो उसके दिमाग में “स्कूल पूरी तरह से बनकर आया”, एक युवा लड़के की कहानी का विचार आया। 1995 में, उसने पुराने मैनुअल टाइपराइटर पर अपनी पहली पुस्तक की पांडुलिपि समाप्त की। इस पुस्तक को बारह प्रकाशन गृहों में जमा किया गया था, जिनमें से सभी ने पांडुलिपि को अस्वीकार कर दिया था। ब्लूम्सबरी के संपादक बैरी कनिंघम ने उन्हें एक दिन की नौकरी पाने की सलाह दी क्योंकि उन्हें बच्चों की किताबें लिखने से पैसे कमाने की बहुत कम संभावना थी।

4 thoughts on “10 प्रेरणादायक और सफल लोग जिन्होंने असफलता को परिभाषित नहीं किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *